ठंड़ी हवाओ ने ठिठुराया, बाजार सूने नजर आए

छबड़ा। कोहरे के कारण ट्रेनो की रफ्तार धीमी हो गई इसके चलते छबड़ा स्टेशन पर ट्रेन अपने निर्धारित लेट-लतीफ से पहुंची जिसके कारण यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर परेशानियों का सामना करना पडा। कोहरे के कारण पालिका क्षेत्र व ग्रामीण अंचल मे भी जनजीवन काफी प्रभावित नजर आया तो वही वाहन चालको को वाहनो की लाईटे चलाकर सड़को पर चलना पड़ा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार वैसे तो पिछले कई दिनो से ठंड का प्रभाव बना हुआ था, लेकिन कोहरे का प्रभाव नही दिखाई दे रहा था। इसी बीच गत रविवार की देर रात्रि अचानक मौसम का मिजाज बदल गया और जबरदस्त कोहरा प्रारंभ हो गया। कोहरे का प्रभाव सर्वाधिक सड़को पर देखने को मिला इसके चलते वाहन चालको को वाहनो की लाईटे चलाकर सड़क पर चलने के लिए मजबूर होना पड़ा। कोहरे से राहत पाने के लिए लोगो ने गर्म कपड़ो के साथ अलाव का सहारा लेना शुरू कर दिया। वही बाजार मे 10 बजे बाद चहल-पहल दिखाई दी। कोहरे के कारण लोग घरो मे कैद नजर आए। हालांकि सुबह ग्यारह बजे सूर्य देव ने अपनी चमक बिखेरी तो लोगो के चेहरो पर खुशी देखने को मिली। लोगो ने घर के बाहर व छतो पर जाकर धूप का आनंद लिया।वही इसी बीच सर्द हवाओ ने भी लोगो को ठिठुरने के लिए मजबूर कर दिया जो कि पूरे दिन भर चलती रही। एवं शाम ढ़लने के साथ ही पुनः सर्दी ने जोर पकड़ लिया जिसके कारण लोगो गर्म कपड़ो से लदे नजर आए। सर्दी बढ़ने के साथ चाय व नाश्ते की दुकानो पर भी अब भीड़ देखने को मिल रही हैं। कोहरे के कारण बाजार भी देरी से खुले तो लोग घरो से बाहर निकले। लोगो को अल सुबह तेज सर्दी के कारण परेशानी महसूस हुई तो धूप निकलने के बाद काफी हद तक राहत की सांस ली। कोहरा खत्म होने के बाद लोग दिन मे रोजमर्रा के कार्य निपटाने मे मशगूल दिखे। इन दिनो लोग सर्दी से बचने के लिए ऊनी व गर्म वस्त्रो के साथ गली-मोहल्लो, सड़को, कॉलोनियो में अलाव जलाकर सहित अन्य कई प्रकार के जतन करते नजर आ रहे है।
ट्रेनो पर भी पड़ रहा हैं प्रभाव :- बढ़ते कोहरे के कारण ट्रेनो की रफ्तार धीमी हो रही हैं एवं स्टेशनो पर विलंब से भी पहुंच रही हैं जिसके कारण यात्री भी परेशान होते नजर आ रहे। स्टेशन सहायक अधीक्षक प्रदीप ने बताया कि भिंड-कोटा ट्रेन (59822) का छबड़ा पहुंचने का समय प्रातः 4.33 मिनट हैं और यह ट्रेन सोमवार को 8.21 मिनट पर छबड़ा रेलवे स्टेशन पर पहुंची इसी प्रकार जबलपुर-कोटा ट्रेन (19810) का छबड़ा का पहुंचने का समय प्रातः 5.15 मिनट था जबकि यह ट्रेन 6.02 मिनट पर पहुंची। इसी तरह जबलपुर-अजमेर ट्रेन (12181) का निर्धारित समय 5.23 मिनट हैं जबकि यह ट्रेन 6.22 मिनट पर आई। तथा कोटा-इंदौर इंटरसिटी ट्रेन (22983) का छबड़ा रेलवे स्टेशन पर पहुंचने का समय 8ः03 मिनट हैं जबकि यह ट्रेन 8.54 मिनट पर छबड़ा रेलवे स्टेशन पर पहुंची एवं कोटा-बीना पैसेंजर ट्रेन (51611) का 11.00 बजे छबड़ा पहुंचने का समय था लेकिन यह ट्रेन 11.45 मिनट पर पहुंची इसी क्रम में बीना-कोटा पैंसेंजर ट्रेन (51612) का 3.15 मिनट छबड़ा पहुंचने का समय था जबकि यह ट्रेन 3.47 मिनट पर छबड़ा रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इसी प्रकार कई ट्रेने बढ़ते कोहरे के कारण रेलवे स्टेशनो पर विलंब से पहुंच रही हैं।