प्रशासनिक अधिकारियों के नेतृत्व मे जागरूकता के लिए निकाला कैंडल मार्च

मैराथन दौड़, निबंध, चित्रकला, भाषण वार्ता प्रतियोगिताएं हुई आयोजित

छबड़ा। आधुनिक भारत के निर्माता सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंति को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मे मनाते हुए उपजिला कलैक्टर ने अध्यापको, छात्र-छात्राओं को सात दिसंबर को ज्यादा से ज्यादा मतदान कराने की शपथ दिलाई वहीं विद्यार्थियो व शिक्षको को मतदान करने वाले मतदाताओ के संकल्प पत्र भरवाने के लिए भी प्रेरित किया।

बुधवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की145वीं जयंति को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप मे मनाई। इस अवसर पर इस कार्यक्रम में पहुंचे उपजिला कलैक्टर हेमराज परिड़वाल ने सभी अध्यापको, विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता की एवं आगामी सात दिसंबर को मतदाताओ से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की शपथ दिलाते हुए परिवार मे मतदान करने वाले मतदाताओ के संकल्प पत्र भी भरवाने की भी बात कही हैं। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पालिका के अधिशाषी अधिकारी संदीप गहलोत ने लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जीवनी पर प्रकाश ड़ाला। विद्यालय के संस्था प्रधान ओमप्रकाश शर्मा द्वारा देश की अखंडता व एकता तथा एकीकरण मे सरदार बल्लभ भाई पटेल के योगदान को याद किया गया। तत्पश्चात् इस मौके पर मैराथन दौड़ व रैली का शुभारंभ मुख्य अतिथि उपजिला ने हरी झण्ड़ी दिखाकर किया। इस रैली को छात्र-छात्राओं ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के लगाए नारो से गूंजा दिया। यह रैली स्कूल से प्रारंभ होकर आजाद सर्किल होती हुई वापिस विद्यालय पहुंची जहां निबंध, चित्रकला, भाषण वार्ता की प्रतियोगिताओ का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षक, व्याख्यता, मंत्रालयिक कर्मचारी व विद्यालय परिवार के सदस्य मौजूद रहे।

बुधवार रात्रि को उपजिला कलैक्टर हेमराज परिड़वाल के नेतृत्व में कैंडल मार्च आजाद सर्किल से अहिंसा सर्कित तक निकाला गया। इसमें तहसीलदार राजेंद्र मीना, पुलिस उपाधीक्षक परमालसिंह, पालिका ईओ संदीप गहलोत, सर्किल इंस्पेक्टर ताराचंद, प्राचार्य ओमप्रकाश शर्मा, शिक्षक, स्कूली छात्र-छात्राएं, पालिका कर्मी, तहसीलकर्मी इत्यादि ने भाग लिया। नगरपालिका अधिशाषी अधिकारी संदीप गहलोत एवं तहसीलदार राजेंद्र मीना ने भी उनके कार्यालयो में सभी कर्मीयों को देश मे एकता व अखंडता बनाए रखने व ज्यादा से ज्यादा मतदान करवाने की शपथ दिलाई। वहीं अमरचंद राजकुमारी बरडिया जैन विश्वभारती स्नातकोत्तर में राष्ट्रीय एकता दिवस पर प्राचार्य आरसी मीना ने कहा कि पटेल का जीवन आने वाले समय लोगो को राष्ट्र के एकीकरण के लिए सन्देश देता रहेगा। साथ ही आदर्श विद्या मंदिर बालिका (बालिका विभाग) विद्यालय में इस उपलक्ष में रंगोली प्रतियोगिता व विचार प्रकटिकरण प्रतियोगिता आयोजित की। इस मौके पर वक्ताओ ने कहा कि बालिकाओं को भारतीय संस्कृति के अनुरुप आचरण व्यवहार के अनुरुप अपने आप को बनाए रखना हमें हिन्दुत्व की भावना को हमेशा के लिए स्वयं व दुसरो में बनाए रखने के लिए प्रेरित करना चाहिए।