रावतभाटा – शिव सिंह चौहान (पत्रकार) राजस्थान परमाणु बिजलीघर द्वारा सामाजिक सरोकार के अंतर्गत 16 किलोमीटर की परिधि में रहने वाले प्रतिभावान बच्चों के लिये चलाये जाने वाले न्यूक्लियर-90 कार्यक्रम में सी.एस.आर. सेल के चेयरमैन पी.एन. प्रसाद द्वारा प्रशिक्षण सामग्री का वितरण किया गया। प्रशिक्षण सामग्री में सभी-90 बच्चों को दो टी-शर्ट, एक पानी बोटल, दो रजिस्टर, दो पेन आदि सामग्री दी गयी।
सी.एस.आर. सेल के चेयरमैन पी.एन. प्रसाद ने प्रतिभावान बच्चों को संबोधित करते हुये कहा कि सी.एस.आर. में बच्चों को शामिल करने वाला यह पहला कार्यक्रम है जिसमे हम चाहते है कि रावतभाटा के प्रतिभावान बच्चें भी आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम जैसे उच्च शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश पाकर रावतभाटा का नाम रोशन करे। इस कार्यक्रम को सुचारू रूप से चलाने के लिये तथा बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिये देश के प्रतिष्ठित संस्था एलन कोटा द्वारा इस कार्यक्रम का संचालन करवाया जा रहा है, जिसका सारा खर्च राजस्थान परमाणु बिजलीघर उठा रहा है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम एवं अन्य सभी सी.एस.आर. कार्यक्रमों के गुणवत्ता की हर स्तर पर जाँच होती है, जिससे सी.एस.आर. पर खर्च होने वाला पैसा लाभाथियों के काम आ सके। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि राजस्थान परमाणु बिजलीघर द्वारा दिया गया यह सुअवसर अपने हाथ से न जाने दे तथा कड़ी मेहनत कर अपने लक्ष्य को हासिल करे।
स्किल डवलपमेंट के चेयरमैन एल.के. गुप्ता ने पिछले साल विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में सफल हुए विद्यार्थियों शिवम वधवा, चेतन गुप्ता, आशी सिंह, राजेश वधवा, वंश अरोड़ा आदि को आईएमओ व एनएसओ परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने पर बधाई देते हुए कहा कि अब हमे युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर राज्य स्तर तथा देश स्तर पर आयोजित होने वाली एनएसटीएसई व एनटीएसई जैसी महत्त्वपूर्ण परीक्षाओं में सफलता हासिल करनी है।
कार्यक्रम में न्यूक्लियर-90 में भाग ले रहे कक्षा-8 के शारस्वत शर्मा व कक्षा-9 की छात्रा रेणु देराश्री ने जानकारी देते हुये कहा कि हम बहुत भाग्यशाली है कि राजस्थान परमाणु बिजलीघर हमारे प्रतिभा को निखारने के लिये भरसक प्रयास कर रहा है और हम सभी विद्यार्थी विश्वास दिलाते है कि हम भी भरपूर मेहनत कर इस कार्यक्रम को सफल बनाकर रावतभाटा का नाम रोशन करेगे। न्यूक्लियर-90के प्रतिभाशाली बच्चों ने कार्यक्रम में जोर देकर कहा कि यह कार्यक्रम प्रतिभाशाली बच्चों की जिन्दगी बदलने वाला कार्यक्रम है। अतः इस कार्यक्रम को निरंतर चलाना चाहिये।
कार्यक्रम में एलन के वाईस प्रेसिडेंट अमित गुप्ता ने संबोधित करते हुये कहा कि एलन के लिये यह एक पहला अवसर है कि वे किसी सी.एस. आर. कार्यक्रम में इस तरह का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहे है। उन्होंने कहा कि कोटा से सबसे अच्छे प्रशिक्षणकर्ता इस कार्यक्रम के लिये नियुक्त किये गये है तथा बच्चों ने भी अच्छे परिणाम दिये है। उन्होंने भी राजस्थान परमाणु बिजलीघर से इस कार्यक्रम को निरंतर चलाये रखने के लिये आग्रह किया।
इस कार्यक्रम में स्किल डवलपमेंट के एस. कांडपाल, पी.के. गोयल, तथा एलन कोटा के अंकित सिंघवी, संजय गौड़, विनीत गंगवाल, प्रशिक्षकगण व विद्यार्थी मौजूद थे।