रावतभाटा – शिव सिंह चौहान (पत्रकार) रावतभाटा नगर सहित उपखंड क्षेत्र के समस्त राजकीय व निजी विद्यालयों में बुधवार को शिक्षक दिवस मनाया गया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भैंसरोड़गढ़ के प्रधानाचार्य सुनील कुमार सालवी ने जानकारी देते हुए बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भैंसरोड़गढ़ में बुधवार को शिक्षक दिवस के उपलक्ष में शिक्षकों का अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पंचायत समिति भैंसरोड़गढ़ की प्रधान सुश्री वीणा दशौरा, अध्यक्षता पंचायत समिति सदस्य बलदेव सिंह गौड़, विशिष्ट अतिथि भैंसरोड़गढ़ ग्राम पंचायत के सरपंच कन्हैयालाल भील, भाजपा ग्रामीण मंडल उपाध्यक्ष ओम टेलर सहित विद्यालय विकास समिति के सदस्य रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर किया। मां सरस्वती की वंदना के साथ भारत रत्न, महान दार्शनिक, शिक्षा शास्त्री, पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की प्रतिमा पर पर माल्यार्पण कर नमन किया गया। इस अवसर पर शिक्षकाें सम्मान किया गया।

अतिथियों ने गुरू के महत्व को बताते हुए कहा कि शिक्षक एक ऐसा दीपक है जो खुद प्रज्जवलित होकर दूसरों को रोशनी देता है। उन्हे उनकी मंजिल की ओर अग्रसर करता है। उन्होने कहा कि किस प्रकार शिक्षक राष्ट्र निर्माता है। बिना गुरू के किसी भी सभ्य समाज की कल्पना नहीं की जा सकती। माता-पिता के उपरांत गुरू को देवतुल्य माना गया है। इस अवसर पर गुरू की महिमा का वर्णन करते हुए कहा कि गुरूः ब्रह्मा गुरूः विर्ष्णु, गुरूः देर्वो महेश्वरः, गुरू साक्षात परब्रह्मा, तस्मै श्री गुरूवै नमः।
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रावतभाटा के प्रधानाचार्य डी.के. शर्मा ने बताया कि राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रावतभाटा में सर्वपल्ली डॉ. राधा कृष्णन की जंयती शिक्षक दिवस के अवसर पर शिक्षक दिवस समारोह परम्परागत ढंग से मनाया गया। डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित व माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। विद्यालय के बालक-बालिकाओं नें विद्यालय के सभी शिक्षकों का चन्दन टीकर लगाकर सम्मान किया। इस अवसर पर विद्यालय में छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए। इस अवसर पर विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय स्टाफ व विद्यार्थी मौजुद थे।

राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रावतभाटा में शिक्षक दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य गिरीश कुमार तिवारी ने सभी शिक्षक-शिक्षकाओं को बधाई देकर इस दिन के महत्व व जिम्मेदारियों को बताया। कक्षा 12वीं के छात्राओं ने कार्यक्रम को संचालित किया। कार्यक्रम में कक्षा 7वीं से 12वीं तक की छात्राओं ने निबंध, कविता गान, नृत्य सहित कई सांस्कृतिया प्रस्तुतियां दी। इस अवसर पर विद्यालय परिवार ने शिक्षक समाज के प्रति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के प्रयासों को याद कर पुष्प अर्पित किए।
संजीवनी क्रेडिट को-ओपरेटिव सोसाइटी रावतभाटा शाखा द्वारा बुधवार को स्टार पब्लिक स्कूल वार्ड नं. 2 में शिक्षक दिवस बनाया गया। कार्यक्रम में विद्यालय की प्रधानाचार्य रमा शर्मा व संजीवनी सोसाइटी के मनोज लाड ने दीप प्रज्वलित व माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षक दिवस के महत्व को बताया गया। साथ ही सोसाइटी की जानकारी भी दी गई। कार्यक्रम में संजीवनी क्रेडिट को-ओपरेटिव सोसाइटी रावतभाटा शाखा के विशाल चैड़वाल ने धन्यवाद दिया। दिनेश सफैला ने उपहार देकर शिक्षकों का सम्मान किया।