रावतभाटा – शिव सिंह चौहान (पत्रकार) एलन करियर इंस्टीट्यूट कोटा द्वारा पौधारोपण अभियान के तहत रविवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रावतभाटा में प्रातः 10 बजे पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय में 51 पौधे लगाये गये, जिन्हे रावतभाटा परमाणु बिजलीघर द्वारा सामाजिक सरोकार के तहत एलन द्वारा चलाए जा रहे प्रोजेक्ट न्यूक्लियर-90 के विद्यार्थी एवं राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रावतभाटा के विद्यार्थियों ने लगाया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान परमाणु बिजलीघर के स्थल निदेशक विजय कुमार जैन थे। कार्यक्रम का संचालन एलन के अमित सिसोदिया द्वारा किया गया। कार्यक्रम में एलन के पीएनसीएफ के हेड अमित गुप्ता ने पौधारोपण के बारे में जानकारी देते हुए उसके अनेक फायदे बताए। कार्यक्रम में राजस्थान परमाणु बिजलीघर के स्थल निदेशक विजय कुमार जैन ने कहा कि विज्ञान का विस्तार तीव्र गति से हो रहा है, हमें हमारा ध्यान पर्यावरण पर भी लगाया चाहिए। पर्यावरण हरा-भरा रहेगा तो इसके अनेक फायदे होंगे, जैसे आज लगने वाले पौधे कल पेड़ बनकर छांव और फल देंगे।

एलन के रावतभाटा संयोजक अंकित सिंघवी ने बताया कि यंहा पिछले एक सप्ताह से काम चल रहा है। जेसीबी से गड्ढे कराए गए, फिर मिट्टी व खाद डाली गई, पौधारोपण के बाद प्रत्येक पौधे पर ट्राी गार्ड लगावाये गये। प्रत्येक पौधों पर पौधारोपण करने वाले विद्यार्थियों का नाम भी लिखवाया गया। साथ ही यह संकल्प लिया गया कि आने वाले समय में इन्ही विद्यार्थियों के द्वारा पौधों की देखरेख की जाएगी।
कार्यक्रम में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रावतभाटा के प्रधानाचार्य डी.के. शर्मा ने विद्यार्थियों को प्रत्येक पौधे की पूर्ण रूप से देखभाल करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर ‘‘साँसे हो रही है कम, आओ पेड़ लगाएं हम’’, ‘‘ पेड़ हम लगाएंगे जीवन को बचाएंगे’’ जैसे कई नारे लगाए गए। पौधारोपण के दौरान एलन का गीत भी बजाया गया, जो सभी को पर्यावरण स्वच्छ रखने के लिए प्रेरित करता है। इस मौके पर एनपीसीआईएल सीएसआर के चैयरमेन पी.एन. प्रसाद, ईएनसी प्रोजेक्ट न्यूक्लियर 90 के संजय कपदाल, पर्यावरण संरक्षक पी.वी. भारद्वाज, नंदकिशोर सहित कोटा से अध्यापक एवं मैनेजमेंट की 25 सदस्यीय टीम, कई अधिकारी, कर्मचारी व विद्यार्थी मौजुद रहे।