भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए जुटे शिव भक्त

जलाभिषेक करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहा

छबड़ा:- भगवान शिव की आराधना का पावन माह सावन के प्रथम सोमवार को शिवालयों में शिवभक्तो को जनसैलाब उमड़ पड़ा। सुबह से ही शिवालयों में शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिए भक्तो का तांता लगा रहा। सावन माह शुरू होते ही महिला, पुरूष भगवान शिव को प्रसन्न करने में जुट गए हैं। साथ हीं इस बार सावन में चार सोमवार होगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सावन के प्रथम सोमवार से ही शिवालय भगवान शिव के जयकारो से गूंजने लग गए हैं। सुबह सात बजे से ही कस्बे के बीचो-बीच पहाड़ी पर हरियाली छटा के बीच स्थित कैलाश पर्वत पर स्थित नागेश्वर मंदिर, बाहरी दरवाजा स्थित त्रयम्बकेश्वर महादेव मंदिर, गांव निपानियां मे पहाड़ी पर स्थित कटारमल जी मंदिर के पीछे शिव-पार्वती मंदिर व मामलटोप स्थित शिव मंदिर, कस्बे के वार्ड नम्बर 11 में स्थित महादेव मंदिर सहित पालिका क्षेत्र एवं ग्रामीण अंचल के शिवालयों में शिवभक्तो का जनसैलाब उमड़ा।

शिव भक्तो नें भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर पंचामृत दूध, दही, घी, शहद, सुगंधित द्रव्य व बिल्व पत्र, भांग, धतूरा, दूर्वा, आंकडा, फल-फूल आदि अर्पित कर विशेष प्रकार की पूजा-अर्चना की तो कही मंदिर परिसर में ही महिलाओं ने भजन-कीर्तन के साथ नृत्य कर सावन महीने का स्वागत किया। शिव मंदिर में भगवान शिव के दर्शन करने एवं पूजा-अर्चना करने के लिए लम्बी-लम्बी कतारों में लगना पड़ा। इस सावन में चार सोमवार ही होगें- इस बार सावन में चार सोमवार ही होगे पहला 30 जुलाई, दूसरा 6 अगस्त, तीसरा 13 अगस्त, चौथा 20 अगस्त को होगा।