रावतभाटा – शिव सिंह चौहान (पत्रकार) राजस्थान परमाणु बिजलीघर द्वारा प्रतिभावान छात्रों के लिए सीएसआर के अन्तर्गत चलाये जा रहे न्यूक्लियर-90 कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे द्वितीय सत्र के विद्यार्थियों को बुधवार को राजस्थान परमाणु बिजलीघर की इकाई 3 व 4 के केंद्र निदेशक राजीव गोडबोले द्वारा शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया।
16 किमी की परिधि में रहने वाले एवं इस कार्यक्रम में चयनित बच्चों को संबोधित करते हुए केंद्र निदेशक ने कहा कि आप पूरी लगन से इस कार्यक्रम में हिस्सा ले। तथा अपना व रावतभाटा का नाम रोशन करे।
कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए सीएसआर के कॉर्डिनेटर पी.एन. प्रसाद ने बताया कि राजस्थान परमाणु बिजलीघर समाज के सभी वर्गो के लिए इस तरह के कार्यक्रम निरंतर चला रहा है। इन कार्यक्रमों से समाज के सभी लोगों को फायदा पहुंचा है। एनपीसीआईएल को इस बार फिर से राजस्थान सरकार द्वारा भामाशाह अवॉर्ड से पुरस्कृत किया गया है। एनपीसीआईएल द्वारा न्यूक्लियर-90 कार्यक्रम का संचालन एलन कोटा द्वारा करवाया जा रहा है। इसमें कक्षा 8वीं, 9वीं एवं 10वीं के 30-30 विद्यार्थी भाग ले रहे है। इस कार्यक्रम में कुल 140 दिनों के लिए कक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। तथा साथ में ही शिक्षण के स्तर को जांचने के लिए समय-समय पर परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। इस प्रशिक्षण का पूरा खर्चा एनपीसीआईएल द्वारा वहन किया जा रहा है। छात्रों से किसी भी प्रकार का कोई पैसा नहीं लिया जा रहा है।
विद्यार्थियों ने बताया कि हम एनपीसीआईएल के आभारी है, जिन्होने हमारे लिये इस प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन रावतभाटा में किया है। इस कार्यक्रम से हमें काफी फायदा हुआ है और हमें प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है, इसके बारे में भी सिखने को मिला।
कार्यक्रम के प्रथम सत्र में न्यूक्लियर-90 के काफी बच्चों ने एनएसओ, आईएमओ सहित कई प्रतियोगिता परिक्षाओं में भाग लिया। तथा मेडल भी प्राप्त किए। इस मौके पर स्किल डवलपमेंट के एल.के. गुप्ता, संजय कांडपाल, हीरालाल एवं एलन के अंकित सिंधवी सहित विद्यालय के शिक्षकगण मौजुद थे।