राजस्थान परमाणु बिजलीघर के स्थल निदेशक विजय कुमार जैन को भामाशाह जयंती के अवसर पर बिड़ला आॅडिटोरियम, जयपुर में एक भव्य समारोह में शिक्षा विभूषण भामाशाह सम्मान से सम्मानित किया गया |

रावतभाटा – शिव सिंह चौहान (पत्रकार) न्यूक्लियर पाॅवर काॅरपोरेशन आॅफ इंडिया लिमिटेड़, रावतभाटा राजस्थान साइट ने अपने आस-पास के क्षेत्रों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिये सामाजिक सरोकार के अंतर्गत अभूतपूर्व कार्य किये है। जिसके लिए गुरूवार को राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल व शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने राजस्थान परमाणु बिजलीघर के स्थल निदेशक विजय कुमार जैन को भामाशाह जयंती के अवसर पर बिड़ला आॅडिटोरियम, जयपुर में एक भव्य समारोह में शिक्षा विभूषण भामाशाह सम्मान से सम्मानित किया गया। राजस्थान परमाणु बिजलीघर ने सरकारी विद्यालयों में पुराने जीर्णशीर्ण हुए भवनों के स्थान पर नये भवनों का निर्माण, शिक्षण सामग्री का वितरण, विद्यार्थियों के बैठने के लिये फर्नीचर का वितरण, डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कम्प्यूटरों का वितरण, एवं खेल सामग्री का वितरण, विद्यालयों में शौचालयों का निर्माण, इत्यादि अनेक महत्वपूर्ण कार्य करवाए है। वित्तीय वर्ष 2017-18 में राजस्थान परमाणु बिजलीघर ने सामाजिक सरोकार के अंतर्गत कुल 16.83 करोड़ रूपये खर्च किए। जिसमें से सर्वाधिक 7.63 करोड़ रूपये शिक्षा के क्षेत्र में विकास कार्यो के लिए खर्च किए। इसके कारण शिक्षा तथा शिक्षा के स्तर को बढ़ावा मिला है तथा सरकारी विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या भी बढ़ी है। इन सभी उत्कृष्ट कार्यों के लिए एन.पी.सी.आई.एल. ने इस वित्तीय वर्ष में सरकारी विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए सहयोग करने वाले 117 भामाशाहो में सर्वाधिक खर्च कर प्रथम स्थान प्राप्त किया।
मुख्य अतिथि ने अपने अभिभाषण में कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें हमें सहायता की सबसे ज्यादा जरूरत है। जिससे की हमारी भावी पीढ़ी का अच्छी शिक्षा मिल सके तथा देश को आगे बढ़ाने मंे अपना भरपुर सहयोग दे सके। उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि एन.पी.सी.आई.एल., रावतभाटा राजस्थान साइट पूरे राजस्थान में सबसे ज्यादा सहयोग कर पहले स्थान पर रहा।
इस वर्ष सरकारी विद्यालयों में आधारभूत सुविधाओं के विकास के लिए कुल 117 भामाशाहों व 50 प्रेरको ने शिक्षा विभाग को 8151.29 लाख रूपये की राशि का सहयोग किया है। यह राशि भामाशाह सम्मान समारोह के इतिहास में एक वर्ष की अब तक की सर्वाधिक राशि है। गत वर्ष भी शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करवाने के लिए भामाशाह सम्मान का प्रथम पुरस्कार आर.आर. साइट को मिला था। इस सम्मान समारोह में सी.एस.आर. सेल के चेयरमेन पी.एन. प्रसाद व सी.एस.आर. कमेटी के सदस्य के.जी. पंवार ने भाग लिया।