मंचासीन राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तरीय नेता

यह नजारा देख रह गए दंग

जमनालाल यादव (पत्रकार)

छबड़ा:- कांग्रेस द्वारा आयोजित मेरा बूथ-मेरा गौरव कार्यक्रम में कांग्रेस की गुटबाजी सड़को पर नजर आई। विधायक पद के टिकट की दौड़ मे चल रहे दो कांग्रेसी नेताओ के समर्थको ने एक-दूसरे नेताओ के खिलाफ जमकर नारेबाजी करने से हंगामा जैसा माहौल हो गया। इस कार्यक्रम मे दो कांग्रेसी नेताओ के समर्थको के आपस मे भिडने के इस नजारे को देखकर कांग्रेस के राष्ट्रीय एवं प्रदेश स्तरीय नेता आश्चर्य चकित रह गए।

सोमवार को कांग्रेस पार्टी द्वारा छबड़ा विधानसभा क्षेत्र का छबड़ा में आयोजित मेरा बूथ मेरा गौरव कार्यक्रम कांग्रेसी नेताओ की आपसी गुटबाजी की भेंट चढ़ गया। यह कार्यक्रम स्टेशन रोड़ महात्मा गांधी सर्किल पर आयोजित हुआ। आयोजित हुए इस कार्यक्रम मे छीपाबडौद तहसील क्षेत्र की जनता ज्यादा संख्या मे नजर आई। इस कार्यक्रम मे शामिल होने के लिए पूर्व विधायक करणसिंह राठौड़ ने उनके निवास पर उनके समर्थको को एकत्रित किया। वहां से रैली के रूप से हजारो कार्यकर्ता कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। वहां पर नगरपालिका के पूर्व पालिकाध्यक्ष नाथूलाल अग्रवाल के समर्थक भी मौजूद थे।

दोनो कांग्रेसी नेताओ ने भीड़ जुटाने के लिए शक्ति प्रदर्शन कर काफी संख्या मे अपने-अपने समर्थन मे जनता को एकत्रित कर कार्यक्रम स्थल तक लाए। सभा स्थल पर दोनो कांग्रेसी नेताओ के समर्थको ने एक-दूसरे के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाने से सभा स्थल पर हड़कंप मच गया और भगदड़ जैसा माहौल पैदा हो गया हैं। इतना ही नही सभा के चलते दोनो कांग्रेसी नेताओ के समर्थक वहां पर खडे हो गए और लडाई-झगडे की नौबत तक आ पहुंची। इस घटना को देख कर कांग्रेसी पूर्व जिलाध्यक्ष निजामुद्दीन खान मंच से उतर कर भीड़ मे पहुंचकर दोनो नेताओ के समर्थको को समझाईश कर मामला शांत करवाया।

अगर यह मामला शांत नही होता तो दोनो नेताओ के नेताओ के समर्थको मे सड़क पर जमकर लात-घूसे चलते। ऐसा माना जा रहा हैं कि आगामी होने जा रहे विधानसभा चुनाव मे कांग्रेसी पार्टी से पूर्व विधायक करणसिंह राठौड़ एवं पूर्व पालिकाध्यक्ष नाथूलाल अग्रवाल विधायक पद के प्रबल दावेदारी जताते हुए दोनो ने ही अभी से ही चुनावी रणनीति तैयार कर गांव-गांव, ढ़ाणी-ढाणी मे दस्तक देकर सरगर्मी से जनसंपर्क मे जुट गए हैं। प्रदेश कांग्रेस द्वारा प्रदेश मे बूथ को मजबूत कर कांग्रेस को संगठित करवाने के उद्देश्य से प्रदेश की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रो में कांग्रेस द्वारा मेरा बूथ-मेरा गौरव कार्यक्रम आयोजित करवाएं जा रहे हैं।

इसके तहत छबड़ा मे आयोजित इस कार्यक्रम मे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव तरूण कुमार, अखिल भारतीय कांग्रेस के बारां समन्वयक गणेशशंकर पांडे, प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद जैन भाया, जिलाध्यक्ष पानाचंद मेघवाल समेत कोटा संभाग के पार्टी के वरिष्ठ नेताओ ने इस कार्यक्रम मे शिरकत की। इस कार्यक्रम के मंच पर आसीन कांग्रेस के राष्ट्रीय व प्रदेश के वरिष्ठ नेताओ के सामने छबडा मे दो कांग्रेसी नेताओ के समर्थको के आपस मे भिडने से यह नेता आश्चर्य चकित रह गए।

कांग्रेस के नेताओ की अभी-तक पार्टी की बैठको गुटबाजी नजर आती थी किंतु अब जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव नजदीक आते जा रहे हैं वैसे-वेसे ही पार्टी की सड़को पर हो रही आमसभाओ मे अब गुटबाजी खुलकर नजर आने लग गई हैं। यह नजारा सोमवार को छबडा मे देखने को मिला हैं जो कि एक जनचर्चा का विषय बना हुआ हैं। कांग्रेसी नेताओ की गुटबाजी ऐसी प्रकार चलती रही तो पार्टी को आनें वाले चुनावो मे इसका खामियाजा उठाना पड़ सकता हैं।