रावतभाटा – शिव सिंह चौहान (पत्रकार) राजस्थान की धरती मेवाड का सपूत वीर शिरोमणी वीर योद्धा महाराणा प्रताप की 478वीं जंयती पर 50वां समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाते हुए भव्य शोभायात्रा का आयोजन किया गया।
श्री राजपूत करणी सेना रावतभाटा के तत्वाधान में नगर में शूरवीर महाराणा प्रताप की 478वीं जयंती के उपलक्ष में दशहरा मैदान क्षत्रिय प्रताप कॉलोनी वार्ड नं. 1 से विशाल सशस्त्र वाहन रैली शोभायात्रा प्रारंभ हुई, जो नगर के प्रमुख मार्गो वार्ड नम्बर 1 क्षत्रिय प्रताप कॉलोनी, कोटा बैरियर अहिंसा सर्किल, श्री अनोखेराज हनुमान मंदिर, श्री राम धर्मशाला, हाटचौक बस स्टैंड, जीवाजी मार्केट, चेतक मार्केट, प्रताप मार्केट, पुलिस थाने के पास, नया बाजार, सिनेमा चौराहा, पुलिस थाने के सामने, पशुपालन चिकित्सालय से मैन रोड होते हुए बाल मंदिर स्कूल, पुराना पोस्ट ऑफिस, आरएसईबी क्लब, जलसंसाधन सिंचाई विभाग की आरपीएस गेस्ट हाउस पर पहुंची, जंहा से श्री राजपूत करणी सेना के सदस्य शोभायात्रा में सम्मिलित हुए। शोभायात्रा महाराणा प्रताप के जयकारों व केसरिया पताकों के साथ पारपंरिक वेशभूषा में ढोल-नगाड़ों, आतिशबाजी, मसकिया, डीजे, तोप, घोडे, अखाड़ों के साथ नगर के प्रमुख मार्गाे से विशाल वाहन रैली शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में तीन अश्व पर केसरिया पताका लहराते हुए चल रहे थे। वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की जयंती महोत्सव पर निकाले भव्य शोभायात्रा में शौर्य, पराक्रम के नारों और गीतों ने प्रताप की वीरता का पैगाम दिया। नगर के प्रमुख मार्गो से भगवा पताकाओं के साथ महाराणा प्रताप के गगनभेदी जय-जयकार के साथ जोशीले अंदाज में जुलूस निकाला। बैंडबाजों, डीजे के गीतों के साथ मेवाड़ी पौशाकों में निकले जुलूस का जगह-जगह पुष्पवर्षा के साथ स्वागत किया गया। शोभायात्रा मेें अखाडे हैरतअंगेज करतब दिखाते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा जलसंसाधन सिंचाई विभाग की आरएपीएस रेस्ट हाउस से प्रारंभ होकर सिनेमा चौराहा, प्रताप सर्किल से फेज-2, भारी पानी कॉलोनी मुख्य द्वार के सामने से एन.टी.सी. चौराहा होकर न्यू कम्युनिटी सेंटर अणुप्रताप कॉलोनी पहुँची। इस अवसर पर शोभायात्रा में आतिशबाजी की गई। नगर में दिनभर अधिक तपन के बावजूद लोगों ने बढचढ कर शोभायात्रा में भाग लिया। नगर में हिन्दूओं के सुर्य वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की 478वीं जयन्ती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गयी। तथा शोभायात्रा में क्षत्रिय समाज के लोग विशेष रूप से अपनी परंपरागत वेशभुषा में थे। रास्ते भर जुलूस में तोपों से पुष्पवर्षा की जा रही थी।

जुलूस में राजपूत, सरदार मेवाडी पगडी बांधे परम्परागत पोषाक में थे। प्रताप जयंती पर निकले जुलूस में वीर व शौर्य के गीतों से सभी को सराबोर कर दिया। शोभायात्रा में भाजपा किसान नेता एवं श्री राजपूत करणी सेना के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष कमलेंद्र सिंह हाड़ा, श्री राजपूत करणी सेना के जिला महासचिव रविप्रताप सिंह गौड़, नगर अध्यक्ष गजेंद्र सिंह पंवार, दिग्विजय सिंह चौहान, वीरेंद्र प्रताप सिंह चौहान, गजेंद सिंह भाटी, रोहित सिंह गौड़, नुकुल सिंह, विनय सिंह सहित कई समाज के कई गणमान्य नागरिक मौजुद थे। शोभायात्रा सभी संगठनों के लोगों ने भाग लिया 36 कौम के लोगों ने शोभायात्रा को सफल और भव्य बनाया गया। हर समाज हर वर्ग के लोगों ने शोभायात्रा में भाग लिया। शोभायात्रा का जगह-जगह पुष्प वर्षा जलपान के द्वारा शोभायात्रा का स्वागत किया गया। शोभायात्रा का कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी का श्री राजपूत करणी सेना जिला महासचिव रविप्रताप सिंह गौड़ ने आभार व्यक्त करते हुए आव्हान किया कि हर बार एकजुटता से कार्यक्रम को सफल बनाएं और महाराणा प्रताप के पदचिन्हों पर चलें।