हरिमोहन मेहरा (ब्यूरो चीफ)

कोटा- ग्याहर घंटो में हर समस्या का 101 प्रतिशत समाधान करने का दावा कर लोगो से ठगी करने वाले पाखंडी बाबा का भंडाफोड़ कर विज्ञाननगर थाना पुलिस ने आरोपी बाबा को धर दबोचा

विज्ञाननगर थाना सीआई मुनीन्द्र सिंह ने बताया कि शनिवार को उत्तरप्रदेश निवासी अन्तराज्य शातिर ठग आबाद पुत्र अफजल खान निवासी खेडा अफगान थाना सहारनपुर उत्तरप्रदेश को गिरफ्तार किया है। यह ठग भोले भाले लोगो को हर परेशानी से निजात दिलाने के नामपर लाखो की ठगी करता था। जिसकी शिकार भोली भाली महिलाए होती थी। यह उन्हें आपने चुंगुल में फसाने के लिए आपने मोबाइल नंबर अंकित विजिटिंग कार्ड लोगो को देता था। जब कोई परेशान दुखी व्यक्ति उससे फोन पर सम्पर्क साधता तो यह पहले उससे आपने फोन रिचार्ज करवाता उसके बाद पीड़ित व्यक्ति को आपने ठिकाने पर बुलाकर आपने सामने बैठता था। दोनो के बीच मे एक काली पेटी रहती थी जिस पर काले कपड़े से ढंक कर रखता था और पीड़ित व्यक्ति को उसके परेशानियों से निजात दिलाने के नामपर गूंदा हुआ आटे में ढाई से तीन तोले सोना रखवाता। उसे लेकर स्वय द्वारा गुंदा हुआ आटा काले कपडे मे बांध कर उसे पकड़ा देता और उसे 2 से 3 घंटे बाद खोलने की कहता था। जब पीड़ित उस आटे को खोलकर देखता तो उसे खुद के साथ ठगी का पता चलता था।
इसी प्रकार का एक मामला नयापुरा सर्किट हाउस के पीछे रहने वाली महिला श्रीमती विमल भी ने 25 मार्च 2018 को नयापुरा थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई थी जिसमे बताया था कि उसके बेटे की शराब छुड़वाने के लिए एक बाबा के संपर्क में आई। फोन पर बात करने पर उसने 24 मार्च को विज्ञाननगर अशोक पार्क के यह बुलवाया। यह पहुचने पर 20 वर्षीय युवक उसे वह लेने पहुच ओर विज्ञाननगर स्थित मकान नंबर 1 ब 27 में लेकर गया। यहा बाबा ने उसके बेटे की शराब की आदत छुड़वाने के लिए 30-40 ग्राम सोने जेवर लिए जिसमे दो कान की झुमकी, मंगलसूत्र, दो टॉप्स लिए ओर इन्हें गीले आटे में रखकर उसे काले कपड़े में बांद कर देते हुए कहा कि इसे दो घंटे बाद खोलना तुम्हारी सारी समस्या दूर हो जाएगी। घर पहुचकर जब महिला ने उसे खोल कर देखा तो उसमें से सोने के जेवर गायब थे। घटना के बाद महिला को ठगी का पता चला। इसी दिन बोरखेड़ा निवासी रोशनी अंसारी पुत्री सलीम ने भी ऐसी प्रकार के मामले की रिपोर्ट दर्ज करवाई थी।
मामले को गम्भीरता से लेते हुए शहर पुलिस अधीक्षक अंशुमान भोमिया ने विज्ञाननगर थानाधिकारी के नेतृत्व में स्पेशल टीम का घटना किया। पुलिस ने मामले मे कार्यवाही करते हुए मोखे के सीसीटीवी फुटेज व मुखबिर की मदद से आरोपी को गिरफ्तार किया। पुलिस पकड़े गए आरोपी से पूछताछ कर रही है। आरोपी ने कोटा के अलावा बून्दी, केशोराय पाटन, पाली, दिल्ली, गाजियाबाद, लोनी, छिंदवाड़ा में भी इस प्रकार की वारदातें करना कबूला। पकड़े गए आरोपी के पास से एक सोने की चेन, दो सोने की अंगूठी, दो सोने के कान की झुमकी, दो सोने के कान के टॉप्स, दो सोने की कान की रिंग, एक्ने का मंगल सूत्र बरामद किया है। आरोपी को 28 मई को अदालत में पेश किया जाएगा।